Breaking News

Current Affairs 08th March 2018: Daily GK Update


राष्ट्रीय समाचार 

1. चौथा भारत-यूरोप 29 बिज़नस फोरम नयी दिल्ली में संपन्न 


i. चौथी भारत-यूरोप 29 बिजनेस फोरम (IE29BF) नई दिल्ली में हुआ था. 
ii. IE29BF 2018 का विषय था: ‘Synergising Economic Vision for Expanded Relations’.  IE29BF 2018 के लिए, चेक गणराज्य ‘केन्द्रित देश’ था. फोरम में अठारह अन्य यूरोपियन देशों ने भाग लिया. 

Static/Current Takeaways Important for Exams-
  • फोरम की स्थापना पहले बार 2014 में विदेश मंत्रालय और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स एंड कॉमर्स (फिक्की) द्वारा की गयी गयी थी. 
  • इसका उद्देश्य भारत और मध्य यूरोप क्षेत्र के 29 देशों के बीच व्यापारिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए एक संस्थागत मंच प्रदान करना है.
2. 70 वर्ष के भारत-रूस संबंधों के लिए नई दिल्ली में 'विजन फॉर फ्यूचर' कार्यक्रम 


i. भारत-रूस संबंधों के 70 वर्ष पूरे होने के लिए नई दिल्ली में 'विजन फॉर फ्यूचर' नामक एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस समारोह ने युवाओं को दोनों देशों के बीच सहयोग के गतिशील अवसरों को उजागर करने की मांग करता है.
ii.विदेश मंत्रालय (यूरेशिया डिवीजन) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ इंडो-रशियन यूथ क्लब द्वारा प्रवासी भारतीय केंद्र में उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-
  • रूस राजधानी- मोस्को, मुद्रा- रूसी रूबल, राष्ट्रपति- व्लादिमीर पुतिन 

    3. ईटानगर ने मनायी लॉसर महोत्सव की रजत जयंती


    i. ईटानगर के बौद्ध समुदाय ने अरुणाचल प्रदेश में लॉसार महोत्सव की रजत जयंती मनाई. इटानगर बौद्ध सांस्कृतिक सोसाइटी (IBCS) द्वारा आयोजित तीन दिवसीय त्योहार को बहुत उत्साह और पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया जाता है.
    ii.बौद्ध समुदाय के लिए, इस त्योहार को उनके बौद्ध कैलेंडर के अनुसार 'नया साल' कहा जाता है.

    परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 
    • अरुणाचल प्रदेश राजधानी-ईटानगर, मुख्यमंत्री- पेमा खंडू, गवर्नर-ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा

      4. महिला उद्यमियों के लिए शुरू हुआ उद्यम सखी पोर्टल


      i. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) ने भारत में महिला उद्यमियों के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया: www.udyamsakhi.org
      ii.नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में एमएसएमई के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरिराज सिंह ने इस पोर्टल का अनावरण किया था. यह पोर्टल एक नेटवर्क है जो उद्यमिता और कम लागत वाले उत्पादों और सेवाओं के लिए व्यावसायिक मॉडल बनाने के लिए बढ़ावा देता है ताकि महिलाओं को सशक्त बनाया और उन्हें आत्मनिर्भर और आत्मनिर्भर बनाया जा सके. 

        5. नीति आयोग ने किया महिला उद्यमिता मंच का शुभारंभ 


        i. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, नीति आयोग ने महिला उद्यमिता मंच (WEP) का शुभारंभ किया है. इस पहल का उद्देश्य भारत भर में महिलाओं के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है ताकि वे अपने उद्यमशीलता की आकांक्षाओं को पूरा कर सकें, उनके व्यवसायों के लिए बड़े पैमाने पर अभिनव पहल और टिकाऊ योजना, दीर्घकालिक रणनीतियों का सामना कर सकें.
        ii.सीईओ, नीति आयोग, अमिताभ कांत ने  नीति आयोग परिसर,नई दिल्ली में वैप मंच की शुरुआत की. वैप का विषय गीत 'नारी शक्ति' था जिसे श्री कैलाश खेर द्वारा बनाना गया है,इस अवसर पर जारी किया गया. 

        परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-
        • नीति- National Institution for Transforming India.
        • नीति आयोग वाईस-चेयरमैन- राजीव कुमार, सीईओ- अमिताभ कान्त 

          6. प्रधान मंत्री ने राष्ट्रीय पोषण मिशन और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के पैन इंडिया विस्तार का शुभारम्भ किया 

          i. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पोषण मिशन (एनएनएम) का शुभारंभ किया और राजस्थान के झुनझुनू में हुए मेगा आयोजन में देश के सभी 640 जिलों को कवर करने वाली बेटी बचाओ बेटी पढाओ (बीबीबीपी) का पैन इंडिया विस्तार शुरू किया है. 
          ii.एनएनएम को 2017-18 से 9046.17 करोड़ रुपये के तीन साल के बजट के साथ स्थापित किया गया है. एनएनएम देश के पोषण स्तर को युद्ध के स्तर पर बढ़ाने की दिशा में एक व्यापक दृष्टिकोण है.

          परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य-
          • महिला और बाल विकास मंत्री केंद्रीय मंत्री मेनका संजय गांधी हैं.
          • 22 जनवरी, 2015 को प्रधान मंत्री मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना की शुरुआत की थी.

            7. भारतीय पशु कल्याण बोर्ड का मुख्यालय हरियाणा में स्थानांतरित  

            i. भारतीय पर्यावरण कल्याण बोर्ड (एडब्ल्यूबीआई) का मुख्यालय पर्यावरण मंत्रालय और बोर्ड के बीच "बेहतर समन्वय" बनाने के लिए चेन्नई से हरियाणा के बल्लभगढ़ में स्थानांतरित कर दिया गया है.
            ii.यह घोषणा केंद्रीय पर्यावरण , वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री  महेश शर्मा ने की थी.

            परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 
            • एस.पी गुप्ता भारत के पशु कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष हैं. 

                  अंतर्राष्ट्रीय समाचार 

                  8. स्पेन में आयोजित होगी विश्व एटीएम कांग्रेस 2018 


                  i. The Airports Authority of India (AAI) is participating in World ATM Congress (WATMC) 2018 being held in Spain.भारत में हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) स्पेन में आयोजित विश्व एटीएम कांग्रेस (डब्लूटीएमसी) 2018 में भाग ले रहा है.
                  ii.वह अब अपने छठे वर्ष में प्रवेश करने जा रहा है, वर्ल्ड एटीएम कांग्रेस विश्व एटीएम कांग्रेस दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात प्रबंधन (एटीएम) प्रदर्शनी और सम्मेलन है जो हर साल हजारों प्रतिनिधियों को आकर्षित करती है.  

                  परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 
                  • स्पेन राजधानी-मेड्रिड, मुद्रा- यूरो 


                  9. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस- 8 मार्च 

                  i. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक विश्वव्यापी घटना है जो हर जगह महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाता है. इस वर्ष का महिला दिवस का महत्व इसलिए भी बढ़ गया है कि 2018 में 100वर्षों के बाद मताधिकार आन्दोलन के बाद उन्हें मत का अधिकार प्राप्त हुआ है.
                  ii.#MeToo और #TimesUp के रूप में वैश्विक अभियान चलाए जा रहे हैं- जिसमें यौन उत्पीड़न और एजेंडा में बराबर वेतन को सामने लाया गया है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2018 आन्दोलन की विषय है- #PressforProgress. यह दिवस 1908 से मनाया जा रहा है और प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है.

                  नियुक्तियां 

                  10. विवेक आर वाडेकर ईडी में नये विशेष निदेशक नियुक्त किये गए 

                  i. आईआरएस अधिकारी विवेक आर वाडेकर को सरकार द्वारा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) में नए विशेष निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है.
                  ii. उन्हें पांच साल के कार्यकाल के लिए नियुक्त किया गया है. ईडी केंद्रीय जांच एजेंसी है, जो कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत है, जो देश में मनी लॉन्डरिंग अधिनियम (पीएमएलए) और विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) की रोकथाम करता है.
                  परीक्षाओं के लिए मुख्य तथ्य- 
                  • करनल सिंह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के वर्तमान निदेशक हैं.
                  बैंकिंग समाचार  

                  11. सिडबी, सीएससी ने एमएसएमई में बेहतर क्रडिट पहुँच के लिए समझौता किया


                  i. स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया ने सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज (CSCEGS) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, ताकि वे उद्यमी मित्र पोर्टल को अनवरत और सेवा के तहत एमएसएमई में ला सकते हैUdyamimitra.in, एमएसएमई के लिए क्रेडिट की पहुंच में सुधार लाने के लिए एक पोर्टल है. 
                  ii. CSCeGS एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है जो विभिन्न डिजिटली गठित सेवाओं के लिए देश के गांवों में कनेक्ट बिंदु के रूप में कार्य करता है. 

                  महत्वपूर्ण स्थैतिक तथ्य-
                  • सिडबी के सीईओ- डॉ क्षत्रपती शिवाजी, स्थापित - 2 अप्रैल 1990, मुख्यालय- लखनऊ.

                  पुरस्कार

                  12. बीवी दोशी प्रिज़कर पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बने 


                  i. आर्किटेक्ट बालकृष्ण विठ्ठलदास दोशी प्रिज़कर पुरस्कार, वास्तुकला में सर्वोच्च पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बन गये हैं. 
                  ii. दोशी के सबसे प्रसिद्ध कार्यों में इंदौर में एक कम लागत वाला आवास परियोजना शामिल है, जिसमें 80,000 लोगों के रहने की सुविधा है. यह पुरस्कार शिकागो स्थित हयात फाउंडेशन के टॉम  प्रिज़कर द्वारा घोषित किया गया था.

                  No comments